Top 3 free Themes for bigginers ! Must use !

Top 3 free Themes for bigginers ! Must use !

वर्डप्रैस में थीम्स का उपयोग करना जरूरी हैं । क्योंकि जब आप वर्डप्रैस पर वेबसाइट बनाते है तब आपकी वेबसाइट केसी दिखेगी , कौन सा सेक्शन किस जगह कब तक कैसे दिखेगा , कौन सा पेज किस जगह पर दिखेगा ये सब आपकी थीम्स और उसमें किये गए कस्टमाइज के आधार पर तय होता है । इसलिए जब आप अपनी वेबसाइट के लिए थीम पसंद कर तब आपको ध्यान में रखना होगा कि आपकी थीम आपकी जरूरत को पूरा करें ।

अब थीम्स जरूरी है तो आपको दो तरह की थीम्स मिल जाएगी । वैसे तो हमेशा से ही दो के अलावा तीसरा पहलू होता ही है । तो फ्री और प्रीमियम थीम्स दो मुख्य प्रकार है थीम्स के , लेकिन फ्री प्रीमियम थीम्स की भी एक अलग दुनिया हैं । वैसे तो चीज या फ्री होती है या फिर प्रीमियम ! लेकिन जब प्रिमियम गैरकानूनी या गलत रास्ते से आप लेते है तो सीधी बात है उसके नुकसान को झेलनी की तैयारी भी रखनी होगी । तो आप या तो फ्री थीम का उपयोग करे या फिर प्रीमियम ! बीचवाली थीम्स की झंझट में ना ही पड़े तो अच्छा है ।

प्रीमियम थीम्स खरीदने के लिए बजट नही है तो चिंता न करें । आज कुछ ऐसी थीम्स फ्री में उपलब्ध हैं जो आप को वेबसाइट बनाने के लिए बहुत ही हेल्पफुल होगी । आज हम आपको तीन ऐसी थीम्स के बारे में बताएंगे जो खास कर जो लोग ब्लॉगिंग शरू ही कर रहे है उनके लिए MUST USE है ।

तो फ्री वाली Best Ever तीन थीम्स को देखते है !

03 HESTIA

सबसे पहले बात करते हैं हेस्टिया [ Hestia ] कि ! सिम्पल लेकिन लाजवाब लुक इसकी खासियत है । मटीरियल्स डिजाइन आपकी वेबसाइट को प्रीमियम लुक देता है । फ्री होने के बावजूद हेस्टिया आपकी साइट को प्रीमियम लुक दे सकती है । साथ ही कुछ ऐसे फीचर्स भी है जो आपकी वेबसाइट की स्पीड , एसईओ और गूगल रैकिंग में मददगार साबित हो सकता है ।

Hestia Free Theme
Hestia Free Theme

फीचर्स की बात करे तो हेस्टिया में :

Features of Hestia Free Theme
Features of Hestia Free Theme

★ Translation और RTL के लिए तैयार

अगर आप केक ऐसी वेबसाइट बना रहे हैं, जो अंग्रेजी में नहीं लिखी जा सकती है ? कोई बात नहीं, इस थीम को आप अपनी वेबसाइट को मल्टी लेंग्वेज में नि: शुल्क और प्रीमियम प्लगइन्स के साथ अनुवाद कर सकते है । साथ ही यह Weglot प्लगइन को सपोर्ट करती है। साथ ही, आप किसी भी आरटीएल भाषा का उपयोग कर सकते हैं।

★ SEO REDAY

वेबसाइट का एसईओ होना कितना महत्वपूर्ण है ये बात कहने की आवश्यकता है । अब हेस्टिया फ्री है तो इसका अर्थ यह नही है की आपकी वेबसाइट एसईओ फ्रेंडली नही होगी । हेस्टिया थीम इस तरह से डिजाइन की गई है की एसईओ-तैयार संरचना और सही और अनुकूलित स्रोत कोड से आपकी वेबसाइट की रैंकिंग सरलता से होती है। सरल शब्दों में कहे तो इसका मतलब है कि Google आपकी साइट को पसंद करेगा।

★ Live Customizer

आज वेबसाइट को फाइन-ट्यूनिंग करना कभी आसान नहीं रहा। लेकिन ईस थीम के साथ आप अपनी वेबसाइट को देखने के तरीके को कस्टमाइज़ कर सकते हैं और वास्तविक समय में बदलाव देख सकते हैं। आप रंग, डिज़ाइन विवरण, अनुभागों का क्रम और बहुत कुछ अपनी पसंद के मुताबिक सेट कर सकते हैं।

★ Ready Demos

हेस्टिया स्टार्टर साइटों की एक लाइब्रेरी के साथ आता है, जो व्यापार की विभिन्न लाइनों के लिए उपयुक्त है। एक-क्लिक में आप उनको इंस्टॉल कर सकते है । साथ, अपनी सामग्री जोड़ने के लिए तैयार होने के लिए डिज़ाइन प्राप्त करें। वह भी बहुत ही आसानी से !

★ Ready for Page Builder

हेस्टिया सभी page builder को सपोर्ट करती है । नए वर्डप्रेस संपादक, गुटेनबर्ग इस विषय के साथ एक आकर्षण की तरह काम करता हैं। इसे स्थापित करने के लिए किसी भी डेवलपर कौशल की आवश्यकता नहीं है।

★ speed optimize

इस थीम के स्रोत कोड इस तरह से डेवलप किये गए है कि हर प्लगिन्स और वर्डप्रैस सिस्टम से सेट हो जाते है । साथ ही आपकी साइट की अल्ट्रा फास्ट लोडिंग के लिए बेस्ट है ।

★ Mega Menus

अब वेबसाइट में आप एक से ज्यादा विषय को जोड़ सकते है । इस लिए उन विषयों को डिस्प्ले करने के लिए मेनू बार भी आवश्यक है । हेस्टिया थीम इसके लिए भी बहुत ही उपयोगी है । आप इस थीम में हर विषय का शक्तिशाली, उत्तरदायी और उपयोगकर्ता

के अनुकूल मेगा मेनू बना सकते है । ये सिस्टम इनबिल्ट आती है । जिससे आपके सबमेनू सामग्री को व्यवस्थित और व्यवस्थित करना आसान हो जाता है। साथ ही, आपके मेनू के डिज़ाइन और संरचना पर आपका पूरा कंट्रोल रहता है।

★ 1-क्लिक में थीम अपडेट और स्पोर्ट

आज हर दिन नया सिस्टम लॉन्च होता है । तो समय के साथ चलने के लिए बदलाव भी जरूरी है । हेस्टिया को आप एक क्लिक में अपडेट कर सकते है साथ ही कोई मुश्किल आये तो आप को टेक्निकल स्पोर्ट भी दिया जाता है ।
कम शब्दो मे कहे तो हेस्टिया के डेवलपर आपकी साइट की देखभाल भी करते हैं। ये थीम उत्कृष्ट समर्थन और सरल 1-क्लिक अपडेट से रेडी होती है।साथ ही इसके डेवलपर आपको डॉक्स, फ़ोरम और वीडियो ट्यूटोरियल भी प्रदान करते है ।

★ Video Tutorial

अगर आप ने कभी पहले वर्डप्रेस पर वेबसाइट नही बनाई तो ये वीडियो ट्यूटोरियल उपलब्ध है । वर्डप्रेस के साथ अपनी वेबसाइट के निर्माण की पूरी प्रक्रिया को आप वीडियो के माध्यम से देख सकते है ।

02 OceanWP

OceanWP को आपकी पहली वेबसाइट के लिए परफेक्ट फ्री थीम है जो आपको इतने सारे फीचर्स देती कि आपको प्रीमियम थीम लेने की जरूरत ही नही होगी । OceanWP थीम फ्री होने के बावजुड़ फीचर्स से लैस है ।

★ FULLY RESPONSIVE

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features


जब आप OceanWP फ्री थीम को यूज करते है तो आपकी वेबसाइट इतनी बढ़िया ऑप्टिमाइज हो जाती है कि वह मोबाइल और टैबलेट स्क्रीन पर भी आपकी वेबसाइट शानदार दिखती है । कोई भी डिवाइस में आपकी वेबसाइट फिट हो जाती है ।

★ Best for SEO

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features

OceanWP थीम को SEO के लिए स्पेशियल डिजाइन किया गया है । जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को बूस्ट करेगी ।

★ Best Speed for fast loading page

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features

OceanWP को श्रेष्ठ गति परीक्षण उपकरणों में से अधिकांश में उच्चतम ग्रेड मिलता है । जो आपकी वेबसाइट को बढ़िया स्पीड देगा और यूजर एक्सपीरियंस भी अच्छा रहेगा ।

★ Translate और RTL Ready

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features


OceanWP RTL भाषाओं को सपोर्ट करती है और इसे आपकी अपनी भाषा में अनुवादित किया जा सकता है । वह भी बहुत आसानी से !

★ Ecommerce Ready

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features


OceanWP की फ्री थीम WooCommerce के साथ आप एक बढ़िया ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते है । ये इनबिल्ट होती है ।

★Best Rated on wordpressडॉटorg

OceanWP FREE Themes Features
OceanWP FREE Themes Features

OceanWp फ्री वेबसाइट के हजारों एक्टिव इंस्टॉलेशन है । wordpressdotorg पर बढ़िया रेटिंग के साथ !

01 Astra

आज 2020 , जुलाई में हम ये लेख लिख रहे है एयर आज के समय मे Astra जैसी हाई क्वॉलिटी , फ़ास्ट , लाइट वेईट , टॉप फीचर्स और बेस्ट सपोर्ट के साथ बेस्ट एवर फ्री थीम है । जो आपको इतना बढिया परफॉर्मन्स देती है कि आपको लगेगा कि ये फ्री थीम है या प्रीमियम !

Astra is best ever free theme for begginers . It’s not just theme it’s perfect packager for starters .

चलिए जानते है कौन से फीचर्स उसे नंबर वन फ्री थीम बनाते है :

Astra Themes features
Astra Themes features

★ pre made वेबसाइटें

अगर आपको रेडीमेड साइट चाहिए तो आपको एस्ट्रा थीम में स्टार्टर टेम्प्लेट की लाइब्रेरी से वेबसाइट डेमो का उपयोग कर सकते है । तैयार पिक्सेल सही का उपयोग करके वेबसाइट डिजाइन कर समय को बचा सकते है । याद रखे कि आप उसमे भी मनचाहा कस्टमाइजेशन कर सकते है ।

★ कोड के बिना सब कस्टमाइजेशन करें ।

आप एस्ट्रा थीम में वर्डप्रेस कस्टमाइज़र में कई विकल्पों के माध्यम से डिज़ाइन को बदल सकते है । उसके लिए आपको कोई कोडिंग ज्ञान आवश्यक नहीं है!

★ पेज बिल्डर्स का सपोर्ट

एस्ट्रा थीम आपको पृष्ठ का शीर्षक और साइडबार बंद करने का ऑप्शन देती है । पूर्ण डिजाइन स्वतंत्रता के साथ पूर्ण-चौड़ाई वाले पृष्ठ आप बना सकते है । ये फीचर्स बहुत कम फ्री थीम्स में मिलता है ।

★ Super fast Performance

एस्ट्रा थीम को स्पेशियलि स्पीड के लिए बनाया गया है। यह बाजार में उपलब्ध सबसे लाइटवेट थीम है और बेजोड़ प्रदर्शन प्रदान करती है।

★ simple customization

एस्ट्रा थीम में आप न केवल आपकी वेबसाइट तेज़ होगी, बल्कि आप इसे ठीक उसी तरह से बना पाएंगे जैसे आप हमारे विज़ुअल थीम कस्टमाइज़र के साथ चाहते हैं, तेज़ और आसान!

★ लेआउट सेटिंग

एस्ट्रा थीम में आप कोई वेबसाइट कंटेनर, हेडर, ब्लॉग, अभिलेखागार, एकल पृष्ठ, पोस्ट, साइडबार और लेख का लेआउट अपनी मनचाहे सेटिंग कर सकते है।

★ Header Option

एस्ट्रा थीम वैसे तो निर्मित कई हेडर लेआउट के साथ आती है। प्रो एडऑन संभावनाओं का विस्तार करता है और आगे और अधिक सुविधाएँ जोड़ती है।

★ Colour and Typography

एस्ट्रा थीम में आप बड़ी आसानी से रंग और फोंट सेट करें! फोंट और रंगों को सेट करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है जो आपके ब्रांड के साथ एकीकृत हैं।

★ Meta storage

एस्ट्रा थीम में आप अपने ब्लॉग पोस्ट और संग्रह पृष्ठों को कस्टमाइज़र में स्वच्छ विकल्पों के साथ नियंत्रित कर सकते है । चौड़ाई, सामग्री और यहां तक ​​कि मेटा प्रबंधित करें।

★ Tool support

एस्ट्रा थीम आपके हर एक पसंदीदा उपकरणों के साथ पूर्ण और निर्बाध सअपोर्टिंग करती है ।

★ Best ever Performance

एस्ट्रा में कोड की हर एक लाइन तेजी से प्रदर्शन करने वाली वेबसाइटों के लिए तैयार की गई है। जिसे कई टूल्स ने साबित किया है ।

◆ कोई jQuery नहीं
कई बार, jQuery को रेंडर करने से प्रदर्शन अनुकूलन का तरीका आता है। इसलिए एस्ट्रा इसके बजाय वेनिला जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है।

◆ 50 केबी से कम
एस्ट्रा प्रकाश के जैसी तेज है। इसके लिए 50 केबी से कम डाटा की आवश्यकता होती है जबकि अधिकांश अन्य वर्डप्रेस थीमों में कम से कम 300 केबी की आवश्यकता होती है।

◆ सिर्फ 0.5 सेकंड!

एस्ट्रा थीम डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस डेटा के साथ, एस्ट्रा आधे से भी कम समय में लोड हो जाता है। यह गति के लिए बनाया गया है और प्रदर्शन के लिए पूरी तरह से ऑप्टाइज है।

Astra speed test results on big tools
Astra speed test results on big tools

Leave a Reply

error: Content is protected !!
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: