Top 10 Plugins for every WordPress . Must have !

Best Plugin bundle for WordPress for All time ! Set it and forget !
वैसे तो आपको हर साल must have plugin का लिस्ट दिखाने वाले वीडियो और समजाने वाले आर्टिकल्स मिलते ही होंगे । लेकिन आज हम जिसने अभी अभी ब्लॉगिंग की दुनिया मे कदम रखा ही है या जो थोड़ा बहुत ब्लॉगिंग जानते है उनके लिए लाए है Best ever plugin bundle जो आपको हर साल दर साल काम आएगा। ये बंडल आपको बस एकबार ही सेटअप करना है । बाद में आप को सिर्फ कंटेंट पर ही ध्यान देना है । क्योंकि बाकी का टेक्निकल वर्क ये प्लगिन्स अपने आप ही करते रहेंगे !


वैसे तो वर्डप्रेस की ऑफिशियल डिरेक्ट्री में भी सेंकडो प्लगिन्स है । आप सभी का इस्तेमाल नहीं कर सकते । क्योंकि आप को अपनी साइट पर कम से कम प्लगिन्स एक्टिव रखने चाहिए । जिससे आप की वेबसाइट की अपीड बनी रहे । जितने ज्यादा प्लगिन्स होंगे उतनी आप की वेबसाइट स्लो होगी । उन सब मे से जो आप की साइट के लिए best ever plugins है उनकी बात करते है । तो चलिए जानते है Bundle of Plugins !

Top 10 Plugins for every WordPress . Must have !
Top 10 Plugins for every WordPress . Must have !


01 Jetpack by WordPress(.)com


Jetpack plugin ऑटोमेटिक की ओर से है । बहुत ही कमाल का प्लगिन है और फ़्री हैं । एक ही प्लगिन आप की साइट की स्पीड , इमेज ऑप्टिमाइजेशन , लेजी लोडिंग , सोसियल हेरिंग , सब्सक्रिप्शन सर्च इंजिन में साइट सबमिटिंग जैसे कई फीचर्स के साथ आता है । आप बस इसे डाउनलोड कीजिये और एक्टिवेट करके उसकी सब सेटिंग कर दीजिए ।


02 Akismet Anti-Spam


यह प्लगिन jetpack प्लगिन के साथ कनेक्ट हो जाता है औ आपकी वेबसाइट को स्पैम से बचाता है । बिल्कुल फ़्री है । आप की साइट पर स्पैम होने के दौरान आप की वेबसाइट को सुरक्षित रखता है । आप स्पैम अटैक का रिपोर्ट भी देख सकते है । बहुत से लोग इसे डिलीट कर देते है । लेकिन यह प्लगिन को हमेंशा साइट में एक्टिव रखें ।


03 Really Simple SSL


आज वेबसाइट में https होना चाहिए । ये आपकी साइट सर्फ़िंग के लिए सुरक्षित है ये बताती है । और यूजर को ये फील होना बहुत जरूरी है । अब आपकी वेबाइट पर HTTPS और http के पेजेस और पोस्ट यूआरएल मिक्स रहेंगे तो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में बहुत बड़ा बदलाव आएगा । इस को फिक्स करने के लिए यह फ्री प्लगिन बहुत काम का हैं । ये आपके हर पेज व यूआरएल को HTTPS में बदल देता है और आपकी वेबसाइट को सुरक्षा प्रदान करता है साथ ही यूजर को सेफ ब्राउजिंग का लुत्फ उठाने देता है जो कि बहुत ही जरूरी हैं ।


04 Contact Form 7


अब यह प्लगिन बहुत ही ज़्यादा हेल्पफुल है । यह आपको रेडीमेड कॉन्टेक्ट अस पेज को बनाके देता हैं । जिसके शार्ट कोड को पेज में पेस्ट करते ही आपका कॉन्टेक्ट अस पेज ऑटोमेटिक बन जाता हैं । इसमे आप गूगल का ह्यूमन वेरिफिकेशन भी इनेबल कर सकते हैं ।


05 Insert Headers and Footers


वर्डप्रैस में आपको कई बार आप की साइट की ऑथोरिटी वेरिफाई करने के लिए साइट के हेडर में कोड डालने पड़ते है । हर बार थीम में एडिटिंग करके हेडर में कोड पेस्ट करना जरा मुश्किल व समय लेने वाला काम है । इस काम को यह प्लगिन एक क्लिक में कर देता हैं । बस आपको ये प्लगिन एक्टिवेट करके आपको हेडर और बॉडी में पेस्ट करने का ऑप्शन मिल जाता हैं ।


06 OneSignal Push Notifications

वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने व सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए नोटिफिकेशन बहुत ही जरूरी हैं । Onesignal उसका बेस्ट ऑप्शन है । अनलिमिटेड साइट व अनलिमिटेड नोटिफिकेशन ऑप्शन इसकी मुख्य खासियत हैं । साथ ही आपको आपके सब्सक्रिप्शन की पूरी डिटेल डेशबोर्ड पर मिल जाती हैं।


07 Sucuri Security – Auditing, Malware Scanner and Hardening


आपकी वेदसाइट की सिक्योरिटी और प्राइवसी बहुत ही आवश्यक है। यह प्लगिन फ्री होने के बावजूद आपको बहुत से ऑप्शन देता हैं । जिसकी मदद से आप आपकी वेबसाइट को सुरक्षित बना सकते हैं ।

08 WP Content Copy Protection & No Right Click

जब आप अपनी वेबसाइट पर कुछ लिखते है तो वह आपका कंटेंन लिखते है तब आपकी महेनत लगती है । लेकिन आज कल बहुत से लोग दूसरों की महेनत से अपना काम निकालना चाहते है ।। ये लोग कॉपी पेस्ट करके खुद की वेबसाइट चलाते है । अगर आपका कंटेंट भी कॉपी पेस्ट होता है तो आपकी मेहनत तो पानी मे जाएगी । इससे बचने के लिए आपको यह प्लगिन आपकी वर्डप्रैस की वेबसाइट पर एक्टिव करके आप अपनी वेबसाइट का पूरा कंटेंन कॉपी पेस्ट होने से बचा सकते हैं ।


09 TablePress

आप को कई बार अपनी पोस्ट टेबल्स इन्सर्ट करने पड़ते हैं । जो आंकड़े से जुड़ी इन्फॉर्मेशन के लिए बहुत जरूरी हैं । यह प्लगिन आपको एससीओ फ्रेंडली टेबल्स इन्सर्ट करने का ओपशन देता है ।


10 Yoast SEO

यह प्लगिन एससीओ करने के लिए The best ever plugin है । यह प्लगिन इतना पावरफुल है कि इसका फ़्री वर्जन ही आपकी वेबसाइट जो फर्स्ट पेज पर रेंक करा सकता हैं । बस आप को इस प्लगिन को अच्छी तरह से कस्टमाइज़ करना पड़ता हैं ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: