Top 04 verified ways to make backlinks in hindi

Top 04 verified ways to make backlinks in hindi

आज एससीओ करते समय हर कोई बेकलिंक्स के बारे में ज़्यादा सोचता है । इतना ही नया क्लांइट भी यही पूछता है कि महीने में कितनी बैकलिंक मिलेगी ! वैसे ये सही भी है और गलत भी ! क्योंकि हर कोई हाई ऑथॉरिटी साइट से बेकलिंक्स लेना चाहते है भले ही उनकी वेबसाइट केसी भी हो ! लेकिन सच तो ये है कि बैकलिंक के लिए उसकी प्रोसेस को समझना जरूरी है , ना कि उसके काउंटर को ! तो आज हम बात करेंगे की आप किस तरह से वेरिफाइड तरीके से बेकलिंक्स बना सकते हैं !

01 YouTube

हा , सबसे भरोसेमंद , सबसे ज्यादा पीए , डीए वाली वेबसाइट यूट्यूब पर आप बैकलिंक बना सकते हैं लेकिन ये आप जीस तरह से सोच रहे हैं उस तरीके से नही बनेगी ।

Top 04 ways to make verified backlinks


किसी के वीडियो में कमेंट करने से आप की बेकलिंक्स नही बनती। आपकी चेनल के वीडियोज में डिस्क्रिप्शन में आप की वेबसाइट की लिंक देने से भी बेकलिंक्स नही बनती । लेकिन इसका मतलब ये भी नही की आप को डिस्क्रिप्शन में साइट का लिंक नही देना चाहिये । एबाउट अस में भी वेबसाइट की लिंक देने से बेकलिंक्स नही बनती ! तो फिर कहा ??


हा , बात की है तो बताएंगे भी ! तो यूट्यूब पर आप को बेकलिंक्स बनानी है तो उसके लिए आप को जाना होगा प्रोफ़ाइल में ! फिर आप की चैनल को सिलेक्ट करे और वहां पर जो ट्रेलर वीडियो हैं उसके डिस्क्रिप्शन में दी गई लिंक बेकलिंक्स बनती है । तो बस अब क्या आप जाइये और बनाइये ! बेकलिंक्स वो भी वेरिफाइड सोर्स से ! याद रखिये बेकलिंक्स का सोर्स महत्व का नही उसका प्रोसेस काम की चीज है । तो यूट्यूब पर अपलोड किया हुआ कोई भी वीडियो नही , अबाउट अस नही बल्कि चेनल का ट्रेलर वीडियो बेकलिंक्स जनरेट करता है ।

02 Google My Business

अब गूगल माय बिजनेस में हर प्रोडक्ट लिस्ट में समरी देने का ऑप्शन मिलता है । जहां आप टेक्स्ट के साथ लिंक भी दे सकते है । इस समय गूगल लोकल बिजनेस और लोकल एससीओ पर बहुत ज़्यादा ध्यान दे रहा है तो आप जो जल्दी से यहां पर समरी पर लिंक देने से बैकलिंक मिल जाएगी । लेकिन एक बात हमेंशा याद रखे कि यहाँ पर आपकी वेबसाईंट से जुड़े लिस्ट में ही बेकलिंक्स बनाये ताकि दवाई की दुकान पर पपीता मांगने जैसी बात न बन जाये ।

03 images

अब केन्वा में फोटो बनाकर उसे किसी को सेंड करके वहां से बेकलिंक्स पाने की झूठी आशा रखने का समय कब का खत्म हो चुका है । लेकिन हम आज हम आप को एक जेन्युन बेकलिंक्स बनाने का तरीका बताते है ।
आप को पिक्साबे और पेकेसेल जैसी फ्री इमेजिस प्रोवाइड करती वेबसाइट पर आप अपना एकाउंट बनाकर उसमें बेकलिंक्स ले सकते है ।


देखिए ये साइट खुद फोटो नही बनाती , बल्कि इसके मेम्बर फोटो अपलोड करते हैं । आप भी अपना एकाउंट बनाकर उसमें फोटो अपलोड कर सकते है । साथ अपनी साइट की लिंक भी दे सकते हैं । अब इसका मतलब ये नही की आप को डीएसएलआर लेकर घूमने जाना है । बस आप की इमेज क्लियर होनी चाहिए । आप घर के आसपास के सिंस , रेडी , पानी पूरी वाला या सुबह या रात या फिर रास्ते के फोटो भी अपलोड कर सकते हैं । वैसे भी भारत के बारे में ऐसे फोटो बहुत कम होते हैं । तो चांस है आप की फोटो डाउनलोड होने का और उसके साथ आप को इस साइट से बेकलिंक्स भी मिल जाएगी ! इस तरह की वेबसाइट ओर भी हैं । आपको जो साइट पसंद आये वहां से आप इस तरह से बैकलिंक ले सकते हैं ।

04 Testimonials

रिव्यू ! Testimonials ! रिव्यू में आप हर एक सब्जेक्ट के बारे में रिव्यू से लिंक ले सकते हैं । रिव्यू एक्सचेंज गूगल एलाउ नही करता लेकिन रिलेवन्ट कंटेंन जरूर देखें ! जहां से बेकलिंक आप ले रहे है उस सोर्स का स्पैम स्कोर जरूर चेक कर ले ! वरना नुकशान तो होगा ही ! आप को इसके लिए पहले तो कंटेंन चाहिए ! जो लोगो की क्वेरी को सॉल्व करे ! ऐसे टॉपिक हर सब्जेक्ट में होते ही है । आप लिख नही सकते तो आप राइटर हायर कर सकते हैं । इसमे भी क्रिएटिव होना जरूरी हैं ।


आख़िर में तो आप के कंटेंन के साथ रिलेवेंट कंटेंन से बेकलिंक्स ले ! याद रखिये बैकलिंक जनरेट करने का प्रयास ना करे , उसे अर्न करें ! क्योंकि सरल , टॉपिक वाइज कंटेंन लोग पसंद करते है । तो बेकलिंक्स जनरेट करना छोड़कर रिलेशन बनाये और बेकलिंक्स अर्न करें !

Leave a Reply

%d bloggers like this: