Many pirates site down after updating google algorithm in hindi.

Many pirates site down after updating google algorithm in hindi.

  अब गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है जिससे कई लोग पैसे कमाते हैं । अब सीधी बात है पैसे की बात आते ही इंसना लालची हो जाता है । इसलिए वह गलत तरीको से गूगल पर अपनी वेबसाइट को रेंक कराने की कोशिश करता है । लेकिन गूगल समय समय पर अपने अल्गोरिदम में बदलाव करके इन सब गलत काम को रोकने की कोशिश करता रहता है ।

 हाल ही में गूगल ने अल्गोरिदम में बदलाव किया है । हर साल की तरह किये गए आंकड़ो का अभ्यास बताता है कि पायरेटेड वेबसाइट्स पर ट्रैफिक कम हुआ है ।

  इस तरह की पायरेटेड वेबसाइट का एनालिसिस करने वाली कंपनी MUSO ने अपनी रिपोर्ट पब्लिश की है । जिसके अनुसार दिसम्बर 2019 से दिसम्बर 2020 तक के समय मे ऐसे पायरेटेड वेबसाइटो ने 1/3 ट्रैफिक खो दिया है । ये कोई संयोग नही बल्कि इस समय गूगल ने किए अल्गोरिदम अपडेट के कारण ये सब हुआ है । गूगल ने जनवरी 3 , 2020 और 4 मई  2020 में अपडेट लॉन्च किए थे । जिसमे मई महीने में हुए अपडेट के कारण पायरेटेड साइट पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा ! लभगभ 20% जितना ट्रैफिक कम हो गया इन वेब्दसाइटो पर !

अब बात करते हैं TorrentFreak और MUSO की रिपोर्ट की तो उसमें कहा गया है कि “ हमने सबसे बड़ी वेबसाइट के ऑपरेटर से बात की तो उन्होंने बताया कि पिछले साल की लगभग 35 % जितना ट्रैफिक लॉस हुआ है । “

सीधी बात है गूगल पायरेटेड साइट पर लगाम कसना चाहता है । अब इन साइट पर आने वाले पूरे ट्रैफिक पर गूगल की नजर है । धीरे धीरे इन साइट को गूगल  खत्म कर देगा । क्योंकि अल्गोरिदम के अपडेट होने के बाद इन साइट्स पर काफी असर हुआ है ।

अब गूगल पर पायरेटेड मूवीस और सॉन्ग्स की वेबसाइट कम रेंक हो रही है या दिख रही हैं । खास तौर ओर मार्वल स्टूडियो , वॉर्नर ब्रदर्स , लाईन्सगेट , ड्रीम वर्क्स , 20थ स्टूडियो जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों की फिल्में अब ऐसी वेबसाइट में कम पब्लिश हो रही हैं । खास तौर पर वे फिल्मे जो अरबो डॉलर का बिजनेस किया है । लोकडाउन में ये फिल्मों की वेबसाइट पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ा है । 

गूगल की सीधी स्टेटर्जी इन पायरेटेड वेबसाइट्स को खत्म करना है । लेकिन इसके लिए अभी और वक्त लगेगा लेकिन अल्गोरिदम अपडेट्स इस कार्य की शरुआत मान सकते हैं । भविष्य में और अपडेट्स आएंगे और ऐसी वेबसाइट के लिए तो ये सिर्फ़ नुकशान ही करेंगे !

Leave a Reply

%d bloggers like this: