Google वेब स्टोरीज़ वर्डप्रेस प्लगइन

Google वेब स्टोरीज़ वर्डप्रेस प्लगइन

चलिए गूगल बाबा ने एक और प्लगिन ऑफिशियली एनाउंडमेन्ट कर दिया है । गूगल की एक ही पॉलिसी है कि ऑनलाइन आने वाला हर एक शक्स को अपनी परेशनी का हल तुरंत मिल जाये । चाहे किसी भी तरह की उसकी रीक़वारमेन्ट हो ! इसी लिए वह एक से बढ़कर एक सुविधा लोगो को देता है ।

हाल ही में गूगल ने वर्डप्रेस के यूजर के लिए गूगल न्यूज अउ4 स्टोरीज के ट्रैफिक को गेन करने के लिए प्लगिन पब्लिश किया है जिसका काम है Google वेब कहानियो की मदद से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करना ।Google का आधिकारिक वर्डप्रेस प्लगइन उसके लिए बहुत ही सरल सेटिंग व फंक्शन प्रोवाइड करता है ।

वैसे तो Google ने इस प्लगिन का बीटा वर्जन लॉन्च किया है । जो ब्लॉगर्स , पब्लिशर्स , और लेखकों को Google की अपेक्षाकृत नई वेब कहानियों का लाभ उठाने में मदद करता है।

इस प्लगिन की मदद से आप वेब कहानियां Google खोज, Google छवियों, डिस्कवर और Google ऐप के शीर्ष पर रैंक कर सकते है । एक तरह से कहे तो गूगल ने आपको इसके लिए सीधा प्लगिन ही दे दिया है । बस प्लगिन सेट कीजिये और ट्रैफिक पाए ।

अब इन प्लगिन के लॉन्च में एक शब्द बार बार आ रहा है वह है Google वेब कहानियां ! अब ये Google वेब कहानिया क्या हैं?


तो Google वेब कहानियां त्वरित मोबाइल पेज (एएमपी) का एक नया एडवांस रूप है। ये ऐसी सिस्टम है जिसका उपयोग बहुत ही कम मात्रा में किया जाता है। ये वेब स्टोरी के प्रत्येक पृष्ठ में अधिकतम 10 शब्द होते हैं। एक वेब स्टोरी का अनुशंसित आकार चार और 30 पृष्ठों के बीच का हो सकता है। इसमे पब्लिशर या ब्लॉगर या कोई भी कंटेंट क्रियेटर बेकम लिंक, Google विज्ञापन प्रबंधक और Google DV360 (बीटा) के साथ वेब स्टोरीज तीनो को संजो कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब इस वेब स्टोरीज़ का उपयोग उन मोबाइल उपयोगकर्ताओं द्वारा होता है जो एक ही नज़र में सामग्री का उपभोग करना चाहते हैं। इसके लिए यू कहे कि ये वो लोग है जो एक ही नजर में पढ़कर आगे बढ़ जाते है । यू भी कह सकते है ये Google विशिष्ट सामग्री उपभोक्ता कोई सबवे पर हो सकता है या दोपहर का भोजन करने वाला भी हो सकता है।

अब इस Google वेब स्टोरीज़ की इतनी बाय कर ली तो एक बात जान ले कि ये यह ओपन सोर्स और बिल्कुल फ्री है।

Google वेब स्टोरी के बेनेफिट्स

आजकल पब्लिशर या ब्लॉगर वेब कहानी प्रारूप को अपना रहे हैं क्योंकि इसे मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए आकर्षक तरीके से कस्टमाइजेशन किया जा सकता है। ट्रैफ़िक को प्राप्त करने के लिए वेब स्टोरीज़ एक नए एडवांस तरीका का है। आज कल लोग Google समाचार और Google ऐप पर वेब कहानियां देखने लगे है । वे इंटरैक्टिव हैं और खुद पर ध्यान आकर्षित करते हैं।

Google वर्ड कहानियां वर्डप्रेस प्लगइन

अब मुख्य पॉइंट इस प्लगिन का तो ये Google ने वेब साइट प्रारूप के माध्यम से पब्लिशर को अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में सहायता करता है । यह एक वर्डप्रेस प्लगइन है जिसकी घोषणा गूगल ने हाल ही में की है । लेकिन अभी ये वर्डप्रेस प्लगइन और वेब स्टोरी प्रोग्राम दोनों बीटा वर्जन में हैं।

Google वेब स्टोरीज़ वर्डप्रेस प्लगइन
Google वेब स्टोरीज़ वर्डप्रेस प्लगइन

सीधी बात है अभी तो ये टेस्टिंग है । बाबद में वेब स्टोरी वर्डप्रेस प्लगइन का एक अंतिम संस्करण शायद गर्मी के बाद 2020 में ही लॉन्च किया जाएगा। अभी तो इस प्लगइन में एनीमेशन और पृष्ठ अनुलग्नक समर्थन नही है। आशा है अंतिम संस्करण में सभी विशेषताएं होंगी और बीटा संस्करण की तुलना में अधिक एडवांस होगी। आज वेब स्टोरी का मुद्दा वह है जो Google कॉल करता है, स्नैक करने योग्य सामग्री आप मान सकते है । इसमे
वीडियो 15 सेकंड से अधिक लंबे नहीं होने की अनुशंसा की जाती है और उन्हें उपशीर्षक की सुविधा होनी चाहिए।

फिर बजी Google निर्दिष्ट करता है कि वीडियो को पोर्ट्रेट मोड में शूट किया हुआ चाहिए, न कि लैंडस्केप मोड में। इस तरह यके वीडियो मोबाइल डिवाइस पर पूर्ण स्क्रीन पर डिस्प्ले होतेहै । साथ ही सभी वीडियो में कैप्शन होना चाहिए ताकि उपयोगकर्ता वीडियो देख सके और उसके साथ पढ़ भी सके।
अनुमान तो यह है कि उपयोगकर्ता ऐसी स्थिति में नहीं हो सकता है ना ! ध्यान भी हो और देखता भी हो ! फिर भी कैप्शन के साथ एक वीडियो का स्क्रीनशॉट आवश्यक है । Google पोस्ट में न्यूनतम फ़ॉन्ट साइज 24 का और 200 से अधिक शब्द न न हों तो अच्छा रहगे । साथ ही केवल सामग्री के 30 शब्दों के साथ एक वेब स्टोरी पेज का स्क्रीनशॉट गूगल अभी एलाउ करता है ।

साथ ही इसमें लॉन्ग फॉर्म कंटेंट को अटैचमेंट लिंक के रूप में उपलब्ध कराया जा सकता है। अब ये एक अच्छी विशेषता है क्योंकि इसकी मदद से पब्लिशर वेब स्टोरी के माध्यम से दर्शकों का ध्यान अपनी सामग्री को आकर्षित करने और पूरे लेख को पढ़ने के लिए उन्हें बदलने की परमिशन देता है । जरूरी है कि पोस्ट उनके लिए पर्याप्त रुप दिलचस्प हो !

अब आप जरा सोचिये ! क्या आप वेब कहानियां WordPress प्लगइन डाउनलोड करना चाहेंगे या नही ?

अब इसमें तो अपनी अपनी मर्जी ! वैसे भी अभी ये प्लगिन बीटा वर्जन में है और इसमें बहुत कुछ कस्टमाइजेशन और फंक्शन डेवलप होना बाकी हैं। इसमें बग भी हो सकते हैं। वैसे इस प्लगइन को जानने के लिए या इसकी सेटिंग समजने के लिए आप इसे किसी डेमो साईट पर इसको इंस्टॉल कर सकते है । स्टेबल वर्जन जब आ जाये तब आप आसानी से अपनी वेबसाइट पर इसे इंस्टॉल व कस्टमाइजेशन कर सकेंगे !

Leave a Reply

error: Content is protected !!
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: