All in one SEO plugin auto updates cause blackash in hindi

All in one SEO plugin auto updates cause blackash in hindi

वर्डप्रैस 5.6 का वर्जन अपडेट होने के बाद वर्डप्रैस कोर में प्लगिन में ऑटो अपडेट का फीचर्स दिया है , जिससे आप को बार बार अपडेट्स करना नही पड़ता ! लेकिन कभी कभी यही सहूलियत कभी कभी इससे मुश्किल हो जाती हैं । हाल ही में ऑल इन वन एससीओ प्लगिन की ऑटो अपडेट होने पर इश्यू आ गया है ।

डेवलपर इस पर परेशानियों का सामना कर रहे हैं । उनका कहना है कि ऑल इन वन एससीओ प्लगिन बिना ऑटो अपडेट किये ही ऑटो अपडेट हो रहा है । ये किस तरह से हो गया ?

इस बारे में फेसबुक और दूसरे सोशियल मीडिया में इस पर चर्चा छिड़ गई है । क्योंकि मिलिन्स साइट पर ये प्लगिन एक्टिव है ।  

वैसे तो आमतौर पर डेवलपर अपनी साइट पर कुछ भी अपडेट करने से पहले वेबसाइट का बैकअप लेते हैं । ताकि कुछ गड़बड़ होने पर साइट को फिर से ऑनलाइन कर सके ! लेकिन जैसा कि बताया सोशियल मीडिया पर चर्चा हो रही है कि बिना अनुमति के ऑल इन वन एससीओ प्लगिन ऑटो अपडेट कैसे हो रहा है ???

ट्विटर पर कुछ डेवलपर ने ट्वीट किया है कि ऑटो अपडेट का फिर्चस डिफॉल्ट नही होना चाहिए । तो कुछ ने कहा कि मैं इसे बंद करना चाहूंगा । ये कुछ मामलों में नुकशानदेह साबित हो सकता हैं ।

एक डेवलपर ने तो ये तक कहा कि मैं 10 साल बाद अब उसे इस्तेमाल नहि करना चाहूंगा । 4 थे वर्जन के बाद अब ये प्लगिन बग्स से भरा है । इसलिए ऑटो अपडेट इनेबल न होने के बावजूद वह ऑटो अपडेट हो रहा है ।

एक डेवलपर ने कहा कि बिना इनेबल ये प्लगिन ने 4.0.11 वर्जन पर अपडेट हो गया है । जिससे कई सोशियल पेज क्रेश हो चुके हैं । कई साइट में पेज क्रेश होने की या सोशियल मेटा डाटा वाले पेज नष्ट हो चुके हैं । ये बहुत ही क्रिटिकल सिच्युएशन है । जब कि किसी बिगिनर के लिए तो ये बहुत बड़ी समस्या हो सकती है ।

अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो सबसे पहले अपना सारा डाटा माइग्रेट कर ले ।

ये प्लगिन अपडेट होने के बाद ऑटो अपडेट डिफॉल्ट रूप से इनेबल कर दिया है । जिसे दूसरे बाग फिक्स्ड करने के दौरान इसे भी अपडेट लोग में डाल दिया गया है । जो बहुत सारे डेवलपरों को पसंद नही आया।  उनका कहना है कि ये ऑप्शन यूजर के लिए छोड़ना चाहिए ।

हाल ही में तो ऑल इन वन एससीओ के डेवलपरों ने माफी मांगी है । साथ ही इस ऑटो अपडेट ऑप्शन को निकाल देंगे । आप को क्या लगता है इसे इनेबल रहना देना चाहिए या नहि ? कमेंट करके जरूर बताएं ?

Leave a Reply

%d bloggers like this: