वर्डप्रैस क्या हैं ?

वर्डप्रैस क्या हैं ?


जब आप ये जानते है कि ब्लॉगिंग क्या हैं ? तो वर्डप्रैस क्या हैं ये जानना बहुत ही आवश्यक हैं । क्योंकि ब्लॉगिंग एक कला है तो वर्डप्रैस उस कला को डिस्प्ले करनेवाला कैनवास हैं । आज डिजिटल दुनिया मे लगभग 40 % वेबसाइट वर्डप्रैस का इस्तेमाल करती हैं । तो अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपको वर्डप्रैस को भी जानना होगा ! चलिए जानते हैं वर्डप्रैस के बारे में !

वर्डप्रैस क्या हैं ? सीधा सरल अर्थ !

अब वर्डप्रैस को सन ईसा में इसने खोजा , उस व्यक्ति ने उसे विकसित किया ऐसी घिसीपिटी बातों को छोड़कर हम बात करते है कि आख़िर वर्डप्रैस है क्या ? तो सीधी बात करें तो वर्डप्रैस आपकी डिजिटल क़िताब और पेन दोनों है जिस पर आप ब्लॉगिंग करते हैं । और साफ़ शब्दो मे कहे तो ब्लॉगिंग करने के लिए एक आसान , मुफ्त और सुरक्षित जरिया है वर्डप्रैस । आप जो कंटेंट लिखोगे उसे कस्टमाइज करने की सिस्टम । अंग्रेजी में कहे तो BEST EVER CMS ( CONTENT MANAGEMENT SYSTEM ) !

What is WordPress ?
What is WordPress ?


कस्टमाइज को समझे तो यू कहे कि जब हम रहने के लिए घर बनाते हैं तो उसे एक डिब्बा बनाकर नहीं रहने देते । उसे हम अपनी जरूरत के हिसाब से बनाते हैं । जैसे किचन खाना बनाने के लिए , हॉल बैठने के लिए , बाथरूम स्नानादि करने के लिये , टॉयलेट शरीर को शुद्ध करने के लिए , पूजा घर पूजा करने के लिए और बेडरूम सोने के लिए बनाते है । हर एक का अलग पार्ट होता है । ये सब मिलकर एक मकान बनता है और उसमें रहता परिवार उसे घर बनाता हैं ।


ब्लॉगिंग का कुछ ऐसा ही फंडा हैं । वर्डप्रैस में भी उसी तरह अलग अलग पार्ट होते हैं । जैसे आर्टिकल का नाम कहा डिस्प्ले होगा , पेरेग्राफ कैसे अरेंज होंगे , चित्र कहा पर प्रदर्शित होंगे , विषय और अनुक्रमणिका कहा होगी वैगरह वैगरह सब को मैनेज करने के लिए एक सिस्टम चाहिए और आज के इस डिजिटल युग मे इसके लिए सबसे बहेतरिन सिस्टम है वर्डप्रैस ! अब आप समझ गए होंगे कि वर्डप्रैस एक सीएसएम प्रोग्राम है जो आपके लिखे गए और पब्लिश किये गए कंटेंट या लेख की हर एक जरूरत को पूरी करता है । सबसे बड़ी बात ये की हम अगर मकान में रहना चाहे तो उसका किराया देना पड़ता है । उसे बनाने के लिए भी पैसा देना पड़ता हैं । लेकिन वर्डप्रैस एक फ्री ऑफ कोस्ट प्रोग्रम है जो php प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में लिखा गया है । बहुत ही सरल लेकिन पावरफुल । जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉगिंग करियर को एडवांस लेवल पर ले जा सकते है । लेकिन उसके लिए आपको वर्डप्रैस के हर एक पुर्जे को समझना होगा , उसके कार्य , उसका उपयोग , उसे इस्तेमाल करने के तरीके सब कुछ सीखना होगा। क्योंकि सिर्फ फरारी या रोल्स रॉयस या बीएमडब्ल्यू कार खरीदना ही काफी नही आपको उसे चलाना भी आना चाहिए । वरना उन कार लेने का कोई मतलब ही नही । स्मार्टफोन हाथ मे हो लेकिन उसे चलाना ही ना आता हो तो उसका कोई मतलब नही बनता ।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap
%d bloggers like this: